Sunday, May 19th, 2024

आइब्रो को घना और मोटा कैसे करें?

आपकी आंखें चेहरे का सबसे खूबसूरत हिस्सा होती हैं. इसकी खूबसूरती और भी निखर जाती है जब इसके ऊपर घनी शेप्ड आब्रोस हो. इसके लिए लड़कियां हर महीने पार्लर में खर्चा भी करती हैं. लेकिन कई लोगों को कम घनी या पतली भौहों की समस्या होती है, जिसके कारण उन्हें मेकअप से आकार देना पड़ता है.

यदि आप भी अपनी पतली भौहों से परेशान हैं तो चिंता न करें. यहां हम आपको कुछ आसान नेचुरल तरीके बता रहे हैं जिसकी मदद से आइब्रो के बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है.

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल विटामिन ई और फैटी एसिड्स से भरपूर होता है, जो बालों के ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. ऐसे में रात को सोने से पहले रुई की मदद से अपनी भौहों पर अरंडी का तेल लगाएं. फिर सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

नारियल का तेल

नारियल का तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है, जो बालों को पोषण देता है और उन्हें मजबूत बनाता है. ऐसे में आप भौहों को मोटा करने के लिए अरंडी के तेल के साथ नारियल का तेल मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

मेथी दाना 

मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें. सुबह इस पेस्ट को अपनी भौहों पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें. मेथी बालों के ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करती है.

आंवला का रस

आंवला विटामिन सी का रिच सोर्स होता है, जो बालों के ग्रोथ के लिए जरूरी है. ऐसे में रूई की मदद से अपनी भौहों पर आंवला का रस लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें. 

हल्दी

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों के growth को बढ़ावा देते हैं। आप दूध या शहद के साथ हल्दी का पेस्ट बनाकर भौहों पर लगा सकती हैं। हालांकि, ध्यान दें कि हल्दी लगाने से भौहों का रंग थोड़ा पीला हो सकता है, इसलिए इसे हफ्ते में एक या दो बार ही लगाएं.

Source : Agency

आपकी राय

2 + 5 =

पाठको की राय