Sunday, May 19th, 2024

दिन की शुरुआत करें सुबह की सैर से: जाने इसके फायदे

मॉर्निंग वॉक जिसे अक्सर एक आसान लेकिन एक बेहद इफेक्टिव एक्सरसाइज के रूप में जाना जाता है, कई लोगों की दिनचर्या में एक विशेष स्थान रखती है. शांत वातावरण, सुबह की ताजी हवा और चलने की प्रैक्टिस शारीरिक और मानसिक दोनों तरह स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. आइए जानते हैं जो लोग रोजाना सुबह 30 मिनट तक टहलते हैं उनकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

सुबह की सैर के फायदे

1. फिजिकल फिटनेस

सुबह में तेज चलना आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करता है और आपका ब्लड फ्लो बढ़ाता है. ये फिजिकल एक्टिविटी कैलोरी बर्न करने, मांसपेशियों को मजबूत बनाने और ओवरऑल हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करती है. नियमित रूप से चलना आपके दिल को मजबूत करता है, ब्लड प्रेशर को कम करता है और फेफड़ों के काम को बढ़ाता है. इसके अलावा, यह स्वस्थ शरीर का वजन बनाए रखने और मोटापे से जुड़ू बीमारियों के खतरे को कम करने में योगदान देता है.

2. मेंटल हेल्थ

सुबह की सैर आपके दिमाग को साफ करने और आने वाले दिन के लिए तैयार होने का एक शानदार अवसर प्रदान करती है. शारीरिक गतिविधि और नेचुरल लाइट के कॉम्बिनेशन से एंडोर्फिन, जिन्हें "अच्छा महसूस करने वाले" हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है, का रिलीज बढ़ाता है. ये न्यूरोट्रांसमीटर टेंशन, फिक्र और डिप्रेशन को कम करते हैं. हरियाली के बीच या शांत रास्ते पर टहलना मेडिटेशन जैसा अनुभव भी प्रदान कर सकता है. 

3. स्लीप क्वालिटी 

नियमित व्यायाम, जिसमें सुबह की सैर भी शामिल है, को बेहतर स्लीप क्वालिटी और ड्यूरेशन से जोड़ा गया है. शुरुआती घंटों के दौरान नेचुरल लाइट के संपर्क में आने से आपकी सर्काडियन रिदम को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे रात में सो जाना और सुबह तरोताजा महसूस करना आसान हो जाता है. 

4. इम्यूनिटी

अगर आप रेगुलरली मॉर्निंग वॉक करते हैं तो इससे बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है. सुबह की सैर सफेद रक्त कोशिकाओं, एंटीबॉडीज और अन्य प्रतिरक्षा घटकों के उत्पादन को बढ़ाती है, जिससे संक्रमण और बीमारियों के खिलाफ आपके शरीर की रक्षा को बढ़ावा मिलता है. 
 

Source : Agency

आपकी राय

15 + 13 =

पाठको की राय